Menu

Make Money Online India: घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाये

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाये (Make Money Online India), जी हां ये बिलकुल सच है बस पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़े.

आपने आज तक बहुत सारे एप्लिकेशन के बारे में सुना होगा, जिसे डाउनलोड करने रेफेरल करके आप पैसे कमा सकते है. लेकिन उनमे से कोई भी एप्लिकेशन या तो ज्यादा दिन चलती नहीं है या फिर ज्यादा पैसे नहीं देती है. इसलिए आपको आज इससे हटकर एकदम नया ही तरीका बताने जा रहा हूँ. आपने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुना होगा? आपमें से बहुत से लोग इसके बारे में बहुत कुछ तो कुछ लोग थोड़ा बहुत तो जानते ही है, जो नहीं जानते है वे भी बिटकॉइन से परिचित होंगे ही.

चलिए पहले जानते है क्या होता है क्रिप्टो करेंसी?

देश-दुनिया के किसी भी व्यक्ति, संस्था तथा देश को अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए और आपसी लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एक मुद्रा (करेंसी) की जरूरत होती है ताकि उसका उपयोग वह सुचारू रूप से कर सके। इसलिए, प्रत्येक देश की अपनी अलग-अलग मुद्रा होती है, जैसे-भारत में रुपया, अमेरिका में डॉलर आदि। दरअसल, यह भौतिक करेंसी होती हैं जिसे आप देख सकते हैं, छू सकते हैं और नियमानुसार किसी भी स्थान या देश

Cryptocurrency

में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन क्रिप्टो करेंसी इससे अलग होती है जो एक डिजिटल करेंसी है। इसे आप न तो देख सकते हैं, न छू सकते हैं, क्योंकि भौतिक रूप में क्रिप्टो करेंसी का मुद्रण नहीं किया जाता। इसलिए इसे आभासी मुद्रा कहा जाता है। यह पिछले कुछ सालों में ऐसी करेंसी काफी प्रचलित हुई है।

Make Money Online India: क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। यह करेंसी किसी भी एक अथॉरिटी के काबू में भी नहीं होती। अमूमन रुपया, डॉलर, यूरो या अन्य मुद्राओं की तरह ही इस मुद्रा का संचालन किसी राज्य, देश, संस्था या सरकार द्वारा नहीं किया जाता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है।

आपको पता होना चाहिए कि सर्वप्रथम क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत 2009 में हुई थी जो “बिटकॉइन” थी। इसको जापान के सतोषी नाकमोतो नाम के एक इंजीनियर ने बनाया था। प्रारम्भ में यह उतनी प्रचलित नहीं थी, किन्तु धीरे-धीरे इसके रेट आसमान छूने लगे, जिससे यह सफल हो गई। देखा जाए तो 2009 से लेकर वर्तमान समय तक लगभग 1000 प्रकार की क्रिप्टो करेंसी बाजार में मौजूद हैं, जो पियर टू पियर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के रूप में कार्य करती है।

क्रिप्टो करेंसी की ग्रोथ कैसी है?

Make Money Online India: यदि हम क्रिप्टो करेंसी की ग्रोथ के बारे में बात करें तो इसमें इन्वेस्टमेंट करना काफी फायदे का सौदा होता है। आज मार्केट में लगभग 1000 प्रकार की क्रिप्टो करेंसी मौजूद है और इन सभी कॉइन्स की कीमत लॉन्चिंग के समय ना के बराबर थी। हालांकि कुछ ही सालों में इनकी कीमत 1000 डॉलर तक भी पहुंच गई है। अब आप बिटकॉइन को ही ले लीजिए। जब बिटकॉइन लांच हुआ था तब दुनिया भर में रोजाना 1 करोड़ डॉलर की ट्रांजैक्शन होती थी लेकिन आज के समय में बिटकॉइन की 1 दिन में 1 ट्रिलियन डॉलर की ट्रांजैक्शन की जा रही है जबकि पूरी दुनिया में फिजिकल करेंसी की हफ्ते भर की ट्रांजैक्शन लगभग 70 ट्रिलियन डॉलर की हो जाती है। 1 डॉलर की कीमत से शुरू हुआ बिटकॉइन आज 50,000 डॉलर की कीमत तक पहुंच चुका है। अतः आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं कि क्रिप्टो करेंसी की भविष्य में क्या ग्रोथ हो सकती है।

यह भी पढ़े: श्री रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए अगर अभी आप समर्पण निधि नहीं देते हैं तो जानिए कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं

Cryptocurrency के फायदे

  • Cryptocurrency में fraud होने के chances बहुत ही कम हैं.
  • Cryptocurrency की अगर बात की जाये तो ये normal digital payment से ज्यादा secure होते हैं.
  • इसमें transaction fees भी बहुत है कम है अगर हम दुसरे payment options की बात करें तब.
  • इसमें account बहुत ही secure होते हैं क्यूंकि इसमें अलग अलग प्रकार के Cryptography Algorithm का इस्तमाल किया जाता है.

Cryptocurrency के नुकसान

  • Cryptocurrency में एक बार transaction पूर्ण हो जाने पर उसे reverse कर पाना असंभव होता है क्यूंकि इसमें वैसे कोई options ही नहीं होती है.
  • अगर आपका Wallet के ID खो जाती है तब वो हमेशा के लिए खो जाती है क्यूंकि इसे दुबारा प्राप्त करना संभव नहीं है. ऐसे में आपके जो भी पैसे आपके wallet में होते हैं वो सदा के लिए खो जाते हैं.

कैसे होता है क्रिप्टोकरेंसी का उत्पादन

Make Money Online India: नए क्रिप्टोकरेंसी बनाने की प्रक्रिया को माइनिंग कहा जाता है। ये शब्द सुनते ही शायद आपके दिमाग में कुछ ऐसा आया होगा की जैसे Gold Mine या सोने की खान जहाँ से लोग सोना खोद के निकालते थे. इसे सरल शब्दों में समझा जाये तो ये कुछ ऐसा ही है. सोना वही मिलेगा जहा सोना होगा। किसी भी जगह सोने की खुदाई करने से सोना नहीं मिल सकता। ठीक वैसे ही जिस क्रिप्टोकरेंसी का उत्पादन करना है उसके लिए भी विशेष सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर की जरुरत होती है. सोने की खुदाई में सोना मिलता है वैसे ही यहाँ Mining से हमें क्रिप्टो करेंसी मिलता है.

यह भी पढ़े: कैसे पता करे केला (Banana) नेचुरल रूप से पका है या केमिकल से पकाया गया है

यह कंपटिटिव और डिसेंट्रलाइज्ड प्रोसेस के तहत जनरेट किया जाता है। क्रिप्टो प्रोटोकॉल के मुताबिक सीमित मात्रा में ही इनकी माइनिंग (उत्पादन) की जा सकती है। जैसे-जैसे माइनर्स की संख्या बढ़ती है मुनाफा कमाना कठिन होता जाता है। किसी भी अथॉरिटी के पास कोई पॉवर नहीं होता कि वह क्रिप्टो से मुनाफे को बढ़ाने के लिए सिस्टम को कंट्रोल कर सके।

Make Money Online India: यदि बिटकॉइन की शुरुवात को भी देखा जाए तो शुरू में उसकी कीमत भी 1 डालर (तब कीमत लगभग 50 रुपए) से से हुई थी जो आज कई गुना वर्तमान मूल्य लगभग 30 लाख पहुंच गई है। जो भविष्य में एक करोड़ भी होगा ऐसा अनुमान है. कल तक जिन्हे बिटकॉइन बेकार लग रहा था आज उन्हें अफ़सोस हो रहा है कि काश वे भी कम से कम दो चार बिटकॉइन का उत्पादन करके रख लिए होते या खरीद लिए होते तो वे भी आज करोड़पति होते।

बिटकॉइन की तरह ही एक नई क्रिप्टो करेंसी लोगो के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है, जिसे PI नाम दिया गया है,

PI क्रिप्टोकरेंसी को स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी केलिफोर्निया में पढ़ने वाले तीन पीएचडी के विद्यार्थियों ने ने मिलकर मार्च 2019 में तैयार किया था। यह अब तक पहली क्रिप्टोकरेंसी है, जिसे मोबाइल पर भी माइन किया जा सकता है, यानि पिछली किसी भी डिजिटल करेंसी को मोबाइल फ़ोन पर माइनिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं थी

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग की प्रक्रिया काफी जटिल और खर्चीली होती है और इसके लिए विशेष उपकरणों की भी आवश्यकता पड़ती है, लेकिन PI नेटवर्क में इस पूरी जटिल प्रक्रिया को आसान बनाया गया है।

आप किसी भी समय PI Network App को फ्री में गूगल प्लेस्टोरे से डाउनलोड कर अपने स्मार्टफोन से Mine (Earn) कर सकते हैं,यानि अगर किसी यूजर को डिजिटल करेंसी माइन करने का पिछले कोई अनुभव नहीं है,तो भी वह मोबाइल में इसकी इंस्टालेशन आसानी से कर सकता है और Mining शुरू कर सकता है.

शुरुवाती रूप में PI का बीटा वर्जन निकाला गया था और इसके यूजर्स की संख्या भी काफी कम थी लेकिन पिछले लगभग एक साल के समय में इसका नेटवर्क काफी बड़ा हो गया है और इसमें जुड़ने वाले यूजर्स की संख्या भी 60,00,000 से ऊपर हो गई है, यानि दुनियाभर से इसे बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

यह भी पढ़े: KotaDoriaSilk: 25 हजार से 4 करोड़ तक का सफर, आज कमा रही है बड़ा मुनाफा

आने वाले समय में PI क्रिप्टोकरेंसी का अच्छा भविष्य हो सकता है, इंटरनेट पर कुछ लोगो का यह कहना है जब यह क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी तो इसकी कीमत शुरू के एक वर्ष के भीतर ही लगभग 200 डालर होगी। निश्चित ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ना तो आपको इसमें कुछ खर्च करना है और ना ही अपना ज्यादा समय देना है। बस मोबाइल में एक एप्लिकेशन को इनस्टॉल करना है और उसे चालू करके छोड़ देना है, 24 घंटे में एक एक बार माइनिंग को फिर से रिस्टार्ट करना होता है. यह खुद से ही पाई क्रिप्टो करेंसी का उत्पादन करते रहेगा।

Pi refer Code is fudakka

आप भी अपने बेकार पड़े मोबाईल का उपयोग करे और आज अभी से ही पाई का उत्पादन (Make Money Online India) शुरू करे. जितने अधिक समय तक आप अपने मोबाइल में पाई का उत्पादन करेंगे उतना ही अधिक पाई आप पा पाएंगे। यक़ीन मानिये आज व्यर्थ लगने वाला पाई कल आपको करोड़पति का तो पता नहीं पर लखपति जरूर बना सकता है. इस नेटवर्क में जितने अधिक लोग जुड़ते जायेंगे इसका भी उत्पादन कठिन होते जायेगा। जो हालत आज बिटकॉइन की है कल इसकी भी होगी। मौका है पहले आओ पहले पाओ का, देरी मत कीजिये आज ही प्ले स्टोर से पाई एप्लिकेशन डाउनलोड करे और पाई का उत्पादन करे.

मिलते जुलते दूसरे एप्लिकेशन के फ्रॉड से बचने के लिए आप इस लिंक से जा कर इसे अपने मोबाइल पर इनस्टॉल कर सकते है, इस लिंक से इनस्टॉल होते ही आपको 1.5 पाई फ्री में भी मिलेगा। इसे इनस्टॉल करने पर रिफर कोड पूछेगा बिना रिफरल कोड के आप आगे नहीं बढ़ सकते है. आप रिफरल कोड में fudakka डाल सकते है. ये रेफेर कोड PI Indian टीम का है. यदि इस कोड का आप प्रयोग करेंगे तो आप तेजी से न केवल क्रिप्टो का उत्पादन कर सकेंगे बल्कि उत्पादन में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर इसके मॉडरेटर से हिंदी/इंग्लिश में चैट भी कर सकेंगे।

आपकी सहूलियत के लिए लिंक और रेफेर कोड निचे फिर से दे रहा हु

Link: PI Network

Referral Code: fudakka

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *