Dehuti

45 चेकपोस्ट पर मजिस्ट्रेट तैनात, 4 बदमाश जिला व 86 थाना बदर

सीवान24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • दूसरे चरण में तीन नवंबर को डाले जाएंगे वोट, 10 नवंबर को होगी मतगणना

विधानसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए तीन स्थानों पर स्ट्रॉग रूम को तैयार करा लिया गया है। जहां पर तीन नवंबर को होने वाले मतदान की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद इवीएम व वीवीपैट को रखकर सील कर दी जाएगी। इसके बाद 10 नवंबर को मतगणना होगी। जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने कहा कि जिले में 45 चेकपोस्ट लगाए गए है एवं 24 एसएसटी कार्यरत है।

इसके अलावा चार अतिरिक्त एसएसटी टीम सीमावर्ती क्षेत्रों में कार्यरत है। डीएवी महाविद्यालय, डायट और सीटीईटी में स्ट्रॉग रूम का निर्माण विधानसभावार किया गया है। जिला प्रशासन ने चुनाव को देखते हुए चार पर जिला बदर व 86 पर थाना बदर की कार्रवाई की गई है।

इसके अलावा दबंग एवं शरारती तत्वों के विरूद्ध भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 107 के तहत कुल 5 हजार 04 व्यक्तियों को बंधपत्रित किया गया है। छह महीनों से अधिक लंबित वारंटों में से 274 का तथा छह महीनों से कम लंबित वारंटों में से 614 का निष्पादन किया गया है। 103 व्यक्तियों पर सीसीए की कार्रवाई की गई है।
156 शस्त्रों की अनुज्ञप्ति रद्द
विधानसभा चुनाव को देखते हुए 2939 शस्त्र अनुज्ञप्ति का सत्यापन किया गया है। 2258 शस्त्र जमा किए गए है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीएम ने कहा कि 156 शस्त्र अनुज्ञप्ति को रद्द किया गया है। बताया कि 47 सौ के लगभग अनुज्ञप्तियों की संख्या है। इसमें से 2939 का भौतिक सत्यापन किया गया है। असत्यापित शस्त्र की संख्या 1511 और निलंबित की संख्या 156 है।

आचारसंहिता उल्लंघन पर की जा रही कार्रवाई
उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने की तिथि से अब तक सरकारी संपत्ति से 123, सार्वजनिक संपत्ति से 1632, निजी संपत्ति से 507 बैनर पोस्टर आदि हटाए दिए गए है। विरूपण से संबंधित कुल 09 मामले तथा लाउडस्पीकर के उल्लघन के 02 सहित 01 अन्य मामले दर्ज किए गए है। निर्वाचन के पूर्व भयमुक्त वातावरण तैयार करने के संदर्भ में अब तक 38 अवैध शस्त्रों ,77 कार्टिज व एक बम की जब्ती की गई है।
पेड न्यूज पर भी अधिकारियों की है नजर
डीएम ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के आलोक में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन में जिलास्तर पर विधानसभावार उडनदस्ता दल ,स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो सर्विलांस दल के अतिरिक्त अभ्यर्थियों के सभा ,जुलूस के निगरानी को लेकर पर्याप्त मात्रा में वीडियो अवलोकन दल की व्यवस्था की गई है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवं सोशल मीडिया में प्रकाशित पेड न्यूज एवं विज्ञापन के अनुवीक्षण के लिए मीडिया कोषांग के माध्यम से अनुश्रवण की जा रही है।
1580 भवनों पर आधा सेक्शन जवान होंगे तैनात: जिलाधिकारी ने बताया कि विस चुनाव को लेकर 3571 मतदान केंद्रों का निर्माण 1580 भवनों में किया गया है। इन सभी भवनों पर आधा सेक्शन अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। चुनाव के दौरान विधि व्यवस्था को कायम रखने के लिए विधानसभावार पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट की आकलन किया जा चूका है।

जिलास्तर पर भेद्य मतदाताओं को प्रभावित करने वाले लोगों को चिन्हित करते हुए निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। इस बार कोविड-19 प्रोटोकॉल के अंतर्गत सभी मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य दल की तैनाती की गई है। जिसका अनुश्रवण सभी प्रखंडों के प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य नोडल पदाधिकारी द्वारा की जाएगी। मतदान केंद्रों पर ग्लब्स, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर, फेस शील्ड ,आवश्यकतानुसार पीपीई किट की व्यवस्था रहेगी।

Exit mobile version