Advanced Threat Protection

अगर आपके पास कोई कंप्यूटर है और आप उसे किसी भी खतरे से बचाना चाहते है। तो आपको Advanced Threat Protection के बारे में जरुर जानकारी होनी चाहिए। ताकी आप अपने कंप्यूटर को हैकर द्वारा किये गए अटैक से बचा सके और अपने कंप्यूटर को एक Advance Threat Protection दे सके।

जब हम किसी सिक्यूरिटी की बात करते है तो सिक्यूरिटी में हमें अपने कंप्यूटर के डाटा को या फिर आप किसी सर्वर लेवल पर किसी कंपनी में काम कर रहे है तो सर्वर के डाटा को, वहा के जितने भी यूजर है उनके डाटा को हमें सिक्योर रखना होता है। चलिए आज हम इन्ही में से एक Advanced Threat Protection के बारे में जानकारी लेने वाले है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Advanced Threat Protection क्या है?

Advance Threat Protection एक ऐसा Analysis Tools है। जिसे जाने और अनजाने में हुए अटैक को, Adavance लेवल में खतरों से बचाव करने के लिए डिजाईन किया गया है। ATP Intrusion Strategies को दूर करने के उद्देश से अधिक सामान्य सुरक्षा समाधानों को बढ़ाता है।

Advance Threat वो होते है जो गुप्त रूप से एक नेटवर्क तक पहुचना चाहते है और महीनो या फिर सालो तक उस नेटवर्क में रहते है। जिसके बारे में हमें पता नहीं चलता है, ये हमारे डाटा को बढ़ी मात्रा में बहिष्कृत करता है, जासूसी करता है, और महत्वपूर्ण नुकसान पहुचाता है।

Also Read:

ओशो प्रवचन का वह भाग, जि‍स पर ति‍लमि‍ला उठी अमेरि‍की सरकार और दे दि‍या जहर

आपको Advance Threat Protection की आवश्यकता क्यों है?

घरेलू उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों को खुद को उभरते खतरों की इस निरंतर धारा से बचाने के लिए Advanced Solutions की आवश्यकता होती है। जिसमे कभी नहीं देखा हुआ malware भी शामिल है। प्रतिदिन सैकड़ों-हजारों नए वायरस जारी होने के साथ, नए पैच को बाहर निकालने में घंटों या दिनों का समय भी लग सकता है, जिसकी वजह से उपयोगकर्ता कुछ समय के लिए असुरक्षित हो जाते हैं।

आज के समय में साइबर अटैकर्स नेटवर्क तक पहुचने के लिए लगातार अलग अलग Strategies को विकसित कर रहे है। ये हमले आमतौर पर विशेष रूप से लक्षित होते है और इसमें बहुत ही जटिल Malware शामिल होते है। इसलिए उन्नत खतरों (Advanced Threat) से मुकाबला करने के लिए Advanced Analytic Tools की जरुरत होती है।

Advanced Threat Protection कैसे काम करता है?

वास्तव में Advanced Threat से Protection पाने के लिए Suspicious Network Traffic को Analysis करता है। हमेशा हार्डवेयर इम्यूलेशन, पर्यवेक्षित और अनुपयोगी मशीन लर्निंग मॉडल को नियोजित करते है। ATP खतरों को जल्दी पहचानने का प्रयास करता है। चुनोतिपूर्ण खतरों के साथ नेटवर्क की रक्षा करना यही इसका मुख्य लक्ष्य है।

Also Read:

Advanced Threat Protection के लाभ

ATP के कुछ मुख्य लाभ है जो आपको निचे बताये गए है।

1) हर जगह खतरे को देखना :- ATP सभी नेटवर्क ट्रैफिक में को गहराही से देखती है। इसलिए एक साथ कई खतरे का पता इस Advanced Threat Protection से लगा सकते है।

2) एडवांस मालवेयर डिटेक्शन :- एटीपी डेटा सेंटर को उन खतरों से सुरक्षित रखने में मदद करता है। जिन्हें Standard Security Tools से बचने के लिए इंजीनियर किया गया है।

3) लोअर फेल्स पॉजिटिव :- एटीपी आपके अलर्ट की सटीकता में बहुत सी सुधार कर सकता है, जिसका अर्थ है कि आपकी सुरक्षा टीम वास्तविक Intrusions के छोटे सेट पर ध्यान केंद्रित कर सकती है।

Top 8 Advanced Threat Protection (ATP) Tools

  1. Palo Alto Networks WildFire. 8.6. …
  2. Palo Alto Networks VM-Series. 8.5. …
  3. Microsoft Defender for Office 365. 642. …
  4. RSA NetWitness Logs and Packets (RSA SIEM) 7.7. …
  5. Check Point SandBlast Network. 673. …
  6. Fortinet FortiSandbox. …
  7. FireEye Network Security. …
  8. SonicWall Capture Advanced Threat Protection.

आशा है अब आप समझ गए होंगे ये Advanced Threat Protection या ATP क्या होता है

One thought on “Advanced Threat Protection क्या होता है? – What is ATP In Hindi”
  1. इस डर से आज भी पहनते है ये पठानी सूट, कारण जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे - says:

    […] Advanced Threat Protection क्या होता है? – What is ATP In Hindi […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *