Capsicum Benefits: शिमला मिर्च स्वादिष्ट तो होता ही है और साथ ही साथ ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है। जानिए इसको खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। सब्जियों का सेवन खाने में हर दिन करना चाहिए क्योंकि आपकी ग्रोथ और डेवलपमेंट में सब्जियों का बहुत बड़ा रोल है। इसलिए अपनी डाइट में सब्जियां जरूर शामिल करें। यदि सब्ज़ी में बात करें शिमला मिर्च (Capsicum Benefits) की तो इसकी बात ही अलग होती है। इसका टेस्ट इसकी महक सबको अपनी तरफ आकर्षित करती है। वहीं, स्वाद के साथ-साथ ये फायदेमंद भी बहुत होती है। इसमें मिनरल्स, विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये बॉडी को जरूरी पोषक तत्त्व प्रदान करती है और युवा दिखने और बॉडी को टोंड बनाए रखने में भी मददगार होती है।

Capsicum

आइए जानते हैं शिमला मिर्च के फायदों के बारे मेंः

पेट को रखे स्वस्थ

शिमला मिर्च में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। फाइबर पेट की बीमारयों को दूर करता है। ये हमारी आंतों को स्वस्थ बनाए रखता है और इससे सम्बंधित रोगों को दूर करता है। शिमला मिर्च में पानी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसके सेवन से वजन कम होता है और डिहाइड्रेशन जैसे समस्या से भी आपको निजात दिलाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद होती है शिमला मिर्च – Capsicum Benefits

शिमला मिर्च मैग्नीज का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें मैग्नीज के साथ-साथ जिंक और कॉपर भी पाया जाता है। जो कि हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे फायदेमंद गुण होते हैं। जो हड्डियों की गंभीर बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से सुरक्षा दिलाता है।

यह भी पढ़ें: Ginger Benefits: दमा और गठिया सहित अनेक बीमारियों में फायदेमंद

वेरिकोज वेन्स को बनने से रोकती है

शिमला मिर्च में कैप्सियम नामक एक तत्व पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमुटाजेनिक, एंटी कैंसर और इम्यूनो सप्रेसेरिव जैसे गुण पाए जाते हैं। रोजाना शिमला मिर्च के सेवन से ये नए वेरिकोज नसों को बनने से रोकने में मदद करता है।

हार्ट को रखती है स्वस्थ

शिमला मिर्च में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है। ये आपके दिल को स्वस्थ रखता है और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी को बनने से भी रोकता है। शिमला मिर्च का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसलिए इसका सेवन आपको प्रतिदिन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मखाना के फायदे और नुकसान – All About Makhana in Hindi

आयरन की कमी को करती है दूर

शिमला मिर्च को आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसमें मिनरल्स और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये एनीमिया जैसी बीमारी को दूर रखता है। इसलिए शिमला मिर्च का सेवन आपको रोजाना करते रहना चाहिए।

One thought on “Capsicum Benefits: शिमला मिर्च का सेवन क्यों हैं जरूरी, जानें विशेषज्ञों की राय”
  1. how to make carrot juice in mixer grinder - घर पर गाजर का रस कैसे निकाले - says:

    […] Capsicum Benefits: शिमला मिर्च का सेवन क्यों हैं ज… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *