University of Delhi

Delhi University (दिल्ली विश्वविद्यालय) में स्थित ये बार कोई ऐसा वैसा बार नहीं बल्कि गरीबों के लिए किसी सुखद एहसास से कम नहीं है। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार दिल्ली का यह बार एक नीम के पेड़ पर स्थित है। यहाँ लोग इसे ‘नीम ‌बीयर’ के नाम से ही जानते हैं।

neem beer

दरअसल यह ‘नीम बीयर’ Delhi University (दिल्ली विश्वविद्यालय) के नॉर्थ कैंपस में लगे नीम के एक पेड़ से ही निकलता है। ये पिछले 4 महीने से नॉर्थ कैंपस व उसके आसपास में काम करने वाले मजदूर वर्ग के लोगों में काफी लोकप्रिय है और इसे पाने के लिए लोगों की लम्बी लाइन भी लगती है।

Also Read:

Delhi University (दिल्ली विश्वविद्यालय) के हेड गार्डनर महेश प्रसाद ने बताया कि कैंपस और बाहर के लोग भी इस नीम बियर (neem beer) को लेने के लिए यहां आते हैं। उनके मुताबिक पिछले साल से यह सब हो रहा है। नीम का पेड़ सफेद रंग का तरल पदार्थ दे रहा है और यह ड्रिंक की तरह ही नशीला है।

neem-beer

Delhi University (दिल्ली विश्वविद्यालय) के रगबी स्टेडियम के पास यूं करीब ऐसे 15 नीम के पेड़ है जो कि 50 साल पुराने हैं लेकिन उनमें से केवल एक ही पेड़ से बीयर (neem beer) निकल रही है। यह पेड़ एक दिन में दस लीटर बीयर देता है।

neem beer university of delhi

 

Delhi University (दिल्ली विश्वविद्यालय) के सेंटर फॉर एनवायरनमेंट मैनेजमेंट ऑफ ग्रेडेड इकोसिस्टम (Centre for Environmental Management of Degraded Ecosystems – CEMDE) के एक प्रोफेसर सीआई बाबू ने इस बारे में कहा कि पहली बार इस प्रकार की कोई बात सामने आई है जो कि पूरी तरह सच है। यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि जांच में यह सामने आया है कि पेड़ के अंदर कुछ माइक्रोबायल गतिविधियां चल रही हैं जिसके कारण पेड़ से इस तरह का तरल पदार्थ निकल रहा है।

 

2 thoughts on “Delhi University में खुला फ्री ओपन बार, यहां बीयर लेने वालों की लगती है लंबी लाइन”
  1. Hanuman Chalisa Lyrics : यहां पढे़ं श्री हनुमान चालीसा, जानें क्या हैं इसके लाभ - says:

    […] Delhi University में खुला फ्री ओपन बार, यहां बीयर … […]

  2. पठान इस डर से आज भी पहनते है पठानी सूट, कारण जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे - says:

    […] Delhi University में खुला फ्री ओपन बार, यहां बीयर … […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *