Gas and acidity : खानपान में थोड़ी सी लापरवाही के कारण गैस और एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। तो यह घरेलू उपाय करें। जिससे आप आपको गैस और एसिडिटी से निजात मिलेगी।

अधिक तेल, मसाले और चटपटा खाने से आपको गैस और एसिडिटी (Gas and acidity) जैसी समस्या हो जाती है। कई बार आपका पेट दुखने लगता है और बर्निंग सेंसेशन भी महसूस होता है। कई बार जंक फूड खाने से आपको यह समस्या होती है। इसलिए आपको कुछ घरेलू उपाय करना चाहिए। जिससे आपको गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होगी।

गैस और एसिडिटी (Gas and acidity) की समस्या से बचने के लिए आपको इन घरेलू उपाय को करना होगा। ताकि आपको पेट से संबंधित इस प्रकार की कोई समस्या नहीं हो।

एलोवेरा का जूस पीएं-

पेट में गैस और एसिडिटी (Gas and acidity) की समस्या से बचने के लिए आप एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। इससे आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। एलोवेरा का जूस तैयार करने के लिए आप एलोवेरा का पत्ता काटे, उसमें से जेल निकालें और उसे पानी में मिलाकर अच्छे से घोल लें और इसे आप पी सकते हो।

यह भी पढ़ें – Healthy Breakfast Tips: Know here right time for breakfast

तुलसी के जूस का सेवन करें-

तुलसी के पत्ते का सेवन भी आपको गैस और एसिडिटी (Gas and acidity) से निजात दिलाता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते में थोड़ा पानी डालकर उबाल लें और 5 मिनट के बाद इसे गैस से उतार कर ठंडा होने दें। उसके बाद पत्तियों को छानकर पानी पी लें। इससे आपको गैस एसिडिटी जैसी समस्या से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – National Vegetable Of India क्या है? जानिए फायदे और नुकसान

सौंफ का सेवन-

गैस और एसिडिटी (Gas and acidity) की समस्या से राहत पाने के लिए आप सौंफ का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप दोनों के बीजों को या तो चबाकर खाएं या फिर इसे पानी में उबालकर इसका पानी भी पी सकते हैं। यह दोनों तरह से आपके पेट के लिए फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें – Google Mera Naam Kya Hai ? गूगल से पुछे गूगल मेरा नाम क्या है

बेकिंग सोडा का सेवन करें-

बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद होता है। आप एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा में आधा गिलास पानी डालें और अच्छे से मिक्स करके इसे पी जाएं। इससे एसिडिटी कुछ ही सेकंड में दूर हो जाएगी।और आप अपने आपको रिलैक्स महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें – मखाना के फायदे और नुकसान – All About Makhana in Hindi

उक्त उपाय करने के साथ ही आपको कुछ बातों पर ध्यान देना भी जरूरी होता है। आप खाना खाने के बाद पेट के बल नहीं लेटें। ड्रिंक्स भी नहीं पीएं, क्योंकि इससे आपका पीएच लेवल बिगड़ सकता है। सप्ताह में दो बार से अधिक एसिडिटी की समस्या होती है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

2 thoughts on “Gas and acidity home remedies – गैस और एसिडिटी का घरेलू इलाज”
  1. how to make carrot juice in mixer grinder - घर पर गाजर का रस कैसे निकाले - says:

    […] […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *