Ginger Benefits : अदरक का रस आमाशय के छिद्रों में जमे कच्चे रस एव कफ को यथा बड़ी आँतों में जमे आंव को पिंघलाकर बाहर निकाल देता है

Ginger Benefits: अदरक का उपयोग हर रसोई में किया जाता है खासकर सर्दियों में इसका ज्यादा प्रयोग किया जाता है। अदरक के सेवन से बहुत सारे लाभ है लेकिन क्या आप इसके गुणों से भलीभांति परिचित है?

शरीर में जब कच्चा रस (आंव) बढ़ता है या लम्बे समय तक रहता है तब अनेक रोग उत्पन्न होते है। अदरक का रस (ginger juice) अमाशय के छिद्रों में जमे कच्चे रस एव कफ को यथा बड़ी आँतों में जमे आंव को पिंघलाकर बाहर निकाल देता है तथा छिद्रों को स्वच्छ कर देता है, पाचन तंत्र स्वस्थ बनता है। यह लार एवं आमाशय का रस दोनों की उत्पत्ति बढ़ता है, जिसकी वजह से भोजन का पाचन बढ़िया होता है एवं अरुचि दूर होती है।

वायुनाशक, स्वास्थ्य भूख वर्धक प्रयोग – Ginger Benefits

रोज भोजन से पहले अदरक को बारीक़ टुकड़े टुकड़े करके सेंधा नमक के साथ लेने से पाचक रस बढ़कर अरुचि मिटती है। वायु भी नहीं बनती व भूख भी खुलकर लगती है। जिससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। ईरान की शाहिद सौगदी युनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है कि अदरक के सेवन से डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Read More: नागार्जुन: महान रसायनज्ञ जो किसी भी धातु को सोना में बदल दे

श्वास संबंधी बीमारी करे दूर – Ginger Benefits

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एलर्जी व संक्रमण से लड़ने में फायदेमंद बनाते हैं। ऐसे में अदरक का नियमित रूप से सेवन श्वास संबंधी रोगों के मरीजों की सेहत के लिए फायदेमंद है। अदरक के जूस में मेथी दाना और शहद मिलाकर सेवन करने से दमा के मरीजों को काफी राहत मिलती है।

गठिया करे दूर – Ginger Benefits

कुछ शोधों की मानें तो माइग्रेन के दर्द के दौरान सिर पर अदरक का पेस्ट लगाने से राहत मिलती है। यह लेप सिर के हिस्से में रक्त संचार तेज करता है जिससे दर्द में तुरंत आराम मिलता है।इतना ही नहीं, नहाने के पाने में इसका रस मिलाकर नहाने से जोड़ों के दर्द की दिक्कत भी दूर होती है। इसीलिए यह गठिया के मरीजों के ल‌िए फायदेमंद है।

Read More: रोज़ाना चाय (Tea) में आएगा दोगुना स्वाद अगर अपनाएंगे ये ट्रिक्स

One thought on “Ginger Benefits: दमा और गठिया सहित अनेक बीमारियों में फायदेमंद है अदरक, ऐसे करें सेवन”
  1. Capsicum Benefits: शिमला मिर्च का सेवन क्यों हैं जरूरी, जानें विशेषज्ञों की राय - says:

    […] यह भी पढ़ें: Ginger Benefits: दमा और गठिया सहित अनेक बीमारियो… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version