google mera naam kya hai

गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके पास सभी सवाल के जबाब है। इन्ही में से एक सवाल गूगल से हमेशा पूछा जाता है, Google Mera Naam Kya Hai (गूगल मेरा नाम क्या है) ? जब गूगल आपका नाम बताता है, तो आपको अपना नाम सुनकर बहुत अच्छा लगता है।

लेकिन क्या आपको पता है, कि गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको इसी से सम्बन्ध्ति जानकारी देते है

गूगल एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसने कई कामो को वर्तमान समय में आसान कर दिया है। आज से कुछ समय पहले हमें गूगल पर कुछ भी सर्च करने के लिए टाइप करना पड़ता था। लेकिन अब हम अपनी आवाज से कुछ भी सवाल गूगल में सर्च कर सकते है। अपनी आवाज से ही टाइपिंग भी कर सकते है

Google Mera Naam Kya Hai – अपना नाम गूगल से बुलबाने के लिए आपको Google Assistant की मदद लेनी पड़ती है। हालांकि कुछ लोगो को Google Assistant के बारे में पता होता है। लेकिन इसका पूरी तरह से उपयोग करना उनमे से ज्यादातर लोग नहीं जानते है। जब बात अगर हिंदी भाषा की आती है, तो कुछ लोग Google Assistant का नाम क्या है हिंदी में, यह भी जानना चाहते है।

तो चलिए जानते है, आप कैसे गूगल से पूछ सकते है, कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) –

गूगल मेरा नाम क्या है? Google Mera Naam Kya Hai ?

जिन लोगो को गूगल के एडवांस Voice फीचर्स के बारे में पता है, वो लोग Google Assistant के बारे में जरूर जानते है और वह गूगल में अपना नाम ढूंढते है। उनमे से अक्सर लोग गूगल से पूछे है, Google Mera Naam Kya Hai? बताओ, आपको बता दें की जितनी भी Voice कमांड होती है। सभी Google Assistant के द्वारा दी जाती है।

Also Read:

जो कि गूगल का एक प्रोडक्ट है। प्रत्येक फ़ोन में इसे शुरू करने की अलग अलग कमांड होती है। Ok Google या Hey Google के नाम से भी यह चालु होता है। अगर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंस चालू है, तो आप Hey Google Mera Naam Kya Hai इस कमांड का उपयोग करके गूगल से अपना नाम पूछ सकते है। अब आपके मन में एक सवाल चल रहा होगा कि ये Google Assistant क्या है और कैसे यूज़ करे। तो चलिए जानते है। गूगल असिस्टेंट को कैसे चालु किया जाता है।

Google Assistant को कैसे चालू करें

Step 1 – गूगल असिस्टेंट को तब तक उपयोग नहीं किया जा सकता है। जब तक इसे मोबाइल फ़ोन में Install कर इनेबल ना किया जाए।

Step 2 – गूगल असिस्टेंट को Enable करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट Install करना होता है। हालाँकि सभी एंड्राइड फ़ोन में Google Assistant पहले से ही आता है। लेकिन फिर भी यदि आपके फ़ोन में Google Assistant पहले से इनस्टॉल है, तो भी इसे अपडेट जरूर कर लें।

Step 3 – एप्लीकेशन इनस्टॉल होने (या अपडेट होने) के बाद आपको सेटिंग के सर्च बार में जाना है, और इसके अंदर Assistant लिखकर सर्च करना है जिससे आपको कुछ इस तरह के ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देंगे

Step 4 – अब आपको Assistant Settings पर क्लिक कर इसके अंदर जाना है। इसके बाद आपको बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे। लेकिन आपको इसमें Voice Match पर क्लिक करना है। जैसे निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है

Step 5 – फिर Voice Match पर क्लिक करने के बाद आपको Hey Google के ऑप्शन को Enable करना है। इसके बाद आप अपनी आवाज को Match करा दीजिये। इसके अलावा अगर आपके पास गूगल के अन्य प्रोडक्ट भी है। तो उन्हें भी Add Device के बटन पर क्लिक करके गूगल असिस्टेंट के साथ जोड़ सकते है।

Step 6 – अब आपको Ok Google या Hey Google जो भी आपने Voice Match किया है। उसे बोलकर गूगल असिस्टेंट चालू कर सकते है। इसके बाद आपको बोलना है Hey Google Mera Naam Kya Hai? इतना कहने के बाद गूगल आपका नाम लेकर बोलेगा। जो भी आपका नाम होगा। अगर आप अपना नाम बदलना चाहते है, तो Change My Name पर क्लिक करके अपना नाम बदल सकते है। जिस तरह से निचे इस स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है

कैसे पता करे गूगल असिस्टेंट चालू हुआ या नहीं ?

गूगल असिस्टेंट को चेक करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन का लॉक खोलना है। फिर फ़ोन के Mic के आगे Ok Google बोलना है। ध्यान रहे की कुछ फ़ोन में यह Hey Google बोलने से भी चलता है। आप अपने फ़ोन के अनुसार दोनों में से कोई भी कमांड बोलकर देख सकते है। जब आप इतना बोलेंगे, तो आपके सामने तुरंत नई पॉपअप खुले जायेगा, जिसमे जिसमे लिखा होगा Hi, How Can I Help? इसके बाद आप जो चाहे गूगल से पूछ सकते है।

Google Assistant Features क्या है?

  • ज्यादातर लोग गूगल असिस्टंग का उपयोग अपना नाम बुलवाने के लिए और Voice टाइपिंग के लिए करते है। लेकिन इसके अलावा भी इसके कई एडवांस फीचर्स होते है।
  • आप गूगल असिस्टेंट में अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक का सभी टाइम गूगल असिस्टेंट की मदद से मैनेज कर सकते है। अगर आप गूगल से पूछते है, की मेरे नाश्ते में कितना समय है, तो यह आपके दिए हुए टाइम के अनुसार आपको बता देता है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपनी मनपसंद के गाने को भी सर्च करके सुन सकते है।
  • अगर आपको किसी ऐसी जगह पर जाना है। जहाँ का एड्रेस आपको नहीं पता है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल मैप को भी ओपन कर सकते है।
  • इसके अंदर कई ऐसे एडवांस फीचर्स भी है, जिनमे आप अपनी मनपसद की चीजे भी जोड़ सकते है, जैसे की आप किस दिन घूमने जाते हो, आपको कौन सी आइसक्रीम पसंद है, और भी कई ऐसे सवाल आप गूगल असिस्टेंट में जोड़ सकते है।
  • अगर आपको अपने क्षेत्र की न्यूज़ पढ़नी है, तो आप गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ना जाकर, गूगल असिस्टेंट की मदद से न्यूज़ पढ़ सकते है। इसमें सिर्फ आपको न्यूज़ से सम्बंधित कमांड देनी है।
  • अगर आप सुबह जल्दी उठते है, या फिर आपको किसी टाइम पर कही जाना है, तो आप अलार्म भी सेट कर सकते है। इसके अलावा आप रिमाइंडर और टाइमर भी जोड़ सकते है।
  • आप अपने किसी भी मेसेज को गूगल असिस्टेंट की मदद से बुलवा सकते है। जिसमे आपको गूगल असिस्टेंट सभी जानकारी को बोलकर सुनाएगा।
  • आप इसकी मदद से यूट्यूब को भी चालू कर सकते है।
  • अगर आपको अपने परिवार के किसी सदस्य या अपने दोस्त को फ़ोन लगाना है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से केवल बोलकर बहुत आसानी से फ़ोन लगा सकते है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप गूगल की कुछ डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकते है, जिनमे गूगल स्पीकर आदि शामिल है।
  • आपको जो मन करे वो ट्राई करके देख सकते हो

गूगल असिस्टेंट Phone and Calls Commands क्या है?

लोग गूगल असिस्टेंट का उपयोग तो करने लगते है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है, की गूगल असिस्टेंट की मदद से Call कैसे Receive करें? तो यहाँ पर आपको कुछ कमांड बताई जा रही है। जिनकी मदद से आप सभी Call को कंट्रोल कर सकते है।

Also Read:

यहाँ पर कुछ उदाहरण दिए गए है। इन्हे आप अपने जवाब के अनुसार उपयोग कर सकते है। आपकी फैमिली का नंबर जिस नाम से फ़ोन में सेव है, आपको कॉल करने के लिए उस नाम का उपयोग करना है। इसी तरह से आप दूसरी सभी कमांड का उपयोग कर सकते है।

“Hey Google, call My Father.”
“Hey Google, hang up.”
“Hey Google, redial.”
“Hey Google, Bluetooth pairing.”
“Hey Google, is my phone connected over Bluetooth?”
“Hey Google, call my phone.”
“Hey Google, call the nearest Saloon.”

यह लेख गूगल असिस्टेंट के बारे में था जिसमे आपको बताया गया है, कि Google Mera Naam Kya Hai (गूगल मेरा नाम क्या है) ? इसके बारे में सभी जानकारी आपको दी गयी है। हालाँकि कुछ लोग यह भी पूछते है, की Google Assistant Tumhara Naam Kya Hai लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि यह एक सही कमांड नहीं है।

इस लेख में आपको कुछ कमांड भी बताई गयी है। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं। और इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। जो की Hello Google Mera Naam Kya Hai इस तरह के सवाल का जवाब ढूंढ रहे है। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

6 thoughts on “Google Mera Naam Kya Hai ? गूगल से पुछे गूगल मेरा नाम क्या है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version