C:\Users\hitendra.tiwari\Downloads

गाजर का जूस रेसिपी (carrot juice in mixer grinder) बच्चों के साथ ही साथ बड़ो के लिए भी एकदम सही है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यदि घर पर मिक्सर और जूसर में गाजर का रस (carrot juice) बनाना सीखना चाहते हैं? तो इस आसान नुस्खे को अपनाएं.

डाक्टरों का कहना है कि ताजी सब्जियां खाना आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। बच्चों को गाजर खिलाना बहुत थकाऊ काम हो सकता है। इसके लिए गाजर का जूस (carrot juice) एक आसान तरीका है यह पोषण से भरा गिलास होता है। वैसे भी आंखों की रोशनी, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और ढेरो फायदे के लिए गाजर जाना जाता है।

गाजर के जूस (carrot juice) के लिए किस तरह के गाजर का उपयोग करना चाहिए?

carrot juice in mixer grinder: भारत में हमें बहुत अच्छी ताजी गाजर हर जगह मिलती है, जिनमें से अधिकांश को ऊटी गाजर कहा जाता है। ताज़ी और कोमल गाजर (Carrot) जूस (Juice) के लिए एकदम सही हैं क्योंकि उसमे उनकी सुगंध हल्की होती है। जूस में स्वाद और बेहतर सेहत के लिए आप साथ में कोई भी मीठा संतरा ले सकते हैं। यदि आपको संतरे नहीं मिलते हैं, तो आप नींबू, अंगूर या कीनू जैसे अन्य खट्टे फलों का उपयोग कर सकते हैं।

Also Read:

घर पर juicer mixer grinder पर जूस बनाना बहुत आसान होता है, मैं आज इस गाजर जूस की रेसिपी के लिए sujata juicer mixer grinder जार जूसर मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग कर रही हूँ। यह स्टेनलेस-स्टील जूसर मेश के साथ एक शक्तिशाली 500W मशीन है, इसमें तेजी से रस और सम्मिश्रण के लिए सुपर शार्प ब्लेड है। इसमें रस के रिसाव को रोकने के लिए एक एंटी-ड्रिप टोंटीऔर पुशर है जो और भी कठोर सब्जियों को धकेलने में मदद करता है।

घर पर juicer mixer grinder में गाजर का जूस बनाने के क्या फायदे हैं?

carrot juice in mixer grinder: गाजर आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आंखों की रोशनी में सुधार करता है। जब आप घर पर गाजर के जूस (carrot juice) की यह रेसिपी बनाते हैं तो आप जानते हैं कि

  • यह केवल पानी में घुला हुवा कोई साधारण या मिलावटी घोल नहीं है.
  • इसे किसी अर्क या केमिकल के सम्मिश्रण से नहीं बनाया गया है बल्कि यह शुद्ध तजा सब्जी (फल) का रस है.
  • इसमें किसी भी प्रकार का स्वीटनर या चीनी का रस नहीं मिलाया गया है।

Carrot Juice In Mixer Grinder

जूसर मिक्सर ग्राइंडर में गाजर का जूस घर पर कैसे बनाएं?

गाजर के जूस (carrot juice) की रेसिपी बहुत ही आसान है। आपको बस कुछ धुली और छिली हुई गाजर,  छिलके और बीज निकाला हुवा एक संतरा चाहिए। धुली हुई गाजर को पानी के एक बड़े कटोरे में 20 मिनट के लिए भिगो दें (यह किसी भी कीटाणु, मिट्टी या उर्वरक अवशेषों को हटाने के लिए किया जाता है).

पूरी गाजर, संतरा और अदरक को जूसर में डालें और पुशर से धक्का दें। यदि आवश्यकता लगे तो एक कप पानी मिला सकते है. वैसे आवश्यकता ना हो तो ना मिलाये।

एक गिलास में जूस लीजिए और इसे पुदीने की टहनी के साथ ताज़ा परोसें

Also Read:

जब आप घर पर जूसर मिक्सर ग्राइंडर में गाजर का रस (carrot juice) बनाना जानते हैं, तो क्या आप फिर से स्टोर से पैकेज्ड गाजर का जूस (carrot juice) खरीदेंगे?

नहीं!

क्यों न इसे अपने परिवार के लिए हर बार घर पर ताज़ा ताजा ही बनाया जाए?

Note:

  • Carrot juice is acidic having yellow or green colour and its pH is 5.6
  • Calories in carrot juice is 39 calories.
One thought on “how to make carrot juice in mixer grinder – घर पर गाजर का रस कैसे निकाले”
  1. Hanuman Chalisa Lyrics : यहां पढे़ं श्री हनुमान चालीसा, जानें क्या हैं इसके लाभ - says:

    […] घर पर गाजर का रस कैसे निकाले […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version