tea png

अगर आपको चाय (Tea) पीना काफी पसंद है तो ये 5 ट्रिक्स आपकी चाय के स्वाद को दोगुना बनाने के लिए बहुत अच्छे साबित होंगे।

जहां भी बात चाय (Tea) की आती है वहां दुनिया भर की सारी खूबियां हमें एक कप प्याले में दिखने लगती हैं। चाय लवर्स की तो बात ही कुछ और है, हर मौके के लिए उनके पास चाय पीने का बहाना जरूर होता है। चाय हर किसी को अलग-अलग तरह से पसंद आती है। किसी को चाय में अदरक पसंद होती है, किसी को इलायची तो किसी को चाय में मसाला डाले बिना अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में क्यों न हम चाय से जुड़ी कुछ बातें ही कर लें।

अगर आप भी उनमें से एक हैं जिसका चाय (Tea) के साथ एक अलग सा रिश्ता है तो आपको चाय से जुड़े ये 5 टिप्स जरूर जान लेने चाहिए। ये सभी टिप्स चाय के स्वाद को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए हैं।

1. हर्ब्स को ग्रेट करने की जगह कूटें-

चाय (Tea) में हर्ब्स जैसे अदरक, इलायची, तुलसी आदि का इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते हैं। अधिकतर लोग अदरक को ग्रेट करके ही चाय में डालते हैं पर अगर आप चाय में वो यूनीक फ्लेवर डालना चाहते हैं जो उसे कुछ नया सा स्वाद दे तो आपको बस एक चीज़ करनी है। इन तीनों चीज़ों को एक साथ कूटकर उबलते हुए पानी में डालना है। तुलसी वाली चाय अगर आपको नहीं पसंद है तो उसकी जगह 2 लौंग और छोटा सा टुकड़ा दालचीनी का कूटें।

  • 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा
  • 2 इलायची
  • 3-4 तुलसी की पत्तियां

बस इन तीनों को साथ में कूट लें और आपकी चाय (Tea) में एक अलग सा फ्लेवर आएगा।

2. सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल-

चाय (Tea) में अगर आप सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो ये बहुत अच्छा स्वाद देती है। अक्सर लेमन-टी बनाते समय मसाला पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल किया है? दरअसल, सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल अरेबिक चाय में किया जाता है और ये काफी लोकप्रिय तरीका है।

करना क्या है?

  • बस पानी में चाय पत्ती उबालें और उसमें सूखे हुए नींबू की एक दो फांक डाल दें।
  • एक अच्छा उबाल आने के बाद इसमें चीनी आदि डालें।
  • दूध डालना हो तो एकदम अंत में ही डालें नहीं तो उसकी जरूरत नहीं है।
  • आपकी अरेबिक लेमन-टी तैयार है और आप इसे एक बार ट्राई करके जरूर देखें।

Also Read:

3. शक्कर की जगह इस्तेमाल करें ये सब

शक्कर वाली चाय (Tea) को हेल्दी नहीं माना जाता है और रिफाइंड शुगर की जगह कुछ और स्वीटनर इस्तेमाल करने की सलाह हमेशा दी जाती है। ऐसे में क्यों न हम भी अपनी चाय में कोई और स्वीटनर इस्तेमाल करें।

चाय में शक्कर की जगह कर सकते हैं इन स्वीटनर्स का इस्तेमाल-

  • शहद
  • ब्राउन शुगर
  • गुड़
  • मुलेठी

इनका फ्लेवर चाय को मिठास भी देगा और एक अलग स्वाद देगा जो नॉर्मल चाय से अलग होगा।

4. चाय पत्ती में न डालें इलायची और लौंग

हममे से कई लोग ऐसे होते हैं जो चाय (Tea) की पत्ती में ही लौंग और इलायची डालकर रख देते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर अलग-अलग सामान न निकालना पड़े, लेकिन यकीन मानिए ये तरीका सही नहीं है। ऐसे में चाय पत्ती और लौंग-इलायची दोनों की खुशबू पर असर पड़ता है। आप इन दोनों को अलग-अलग रखकर ही इस्तेमाल करें। चाय के सही फ्लेवर के लिए ये बहुत जरूरी टिप है।

5. चाय को ऐसे बनाएं गाढ़ा और झागदार

सड़क के किनारे चाय (Tea) बनाते हुए किसी भी इंसान को देख लीजिए वो चाय को थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए हाथ में करछी (लैडल) लिए उसे बार-बार ऊपर नीचे करता है और साथ ही साथ  चाय (Tea) को अलग-अलग बर्तन में ट्रांसफर करते समय उसे थोड़ी ऊंचाई से गिराता है। ये करतब नहीं होते बल्कि ये तो चाय बनाने का तरीका होता है। इससे ही चाय को गाढ़ा और झागदार बनाया जाता है। इसके पीछे वही साइंस है जो दूध को झागदार बनाने के लिए इस्तेमाल होती है।

ये सारी ट्रिक्स आपकी रोजाना की चाय (Tea) को और जायकेदार बनाने के लिए काफी हैं, आप इन्हें जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें.

2 thoughts on “रोज़ाना चाय (Tea) में आएगा दोगुना स्वाद अगर अपनाएंगे ये ट्रिक्स”
  1. Gujari Mahal: जब ग्वालियर के राजा को भा गई थी ग्वालिन - सफलता की कहानी says:

    […] […]

  2. मीराबाई चानू: राष्ट्रपति ने खाया एक गरीब लड़की का जूठा चावल - सफलता की कहानी says:

    […] […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *