ऐसा क्या है जिससे आपके दिल में औरों के लिए सम्मान पैदा होता है?

सम्मान

सम्मान कैसे पैदा होता है?

मेरे पति 9 साल के थे जब उनके पिता का कैंसर के कारण निधन हो गया। 14 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपनी मां को एक बीमारी के कारण खो दिया।

1998 में उन्होंने सीनियर सेकेंडरी में 94% अंकों के साथ स्कूल में टॉप किया था।

उनके स्कूल के प्रिंसिपल ने उनकी उच्च शिक्षा के लिए पैसे की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इसके बजाय काम करना चुना क्योंकि उन्हें अपने भाई-बहनों को खिलाने के लिए कमाना था। वह भारतीय वायु सेना में शामिल हो गए।

16 साल की उम्र में जब उनके ज्यादातर दोस्त धूम्रपान और शराब का सेवन कर रहे थे, तब वे एक छोटे से लैंप के नीचे किताबें पढ़ते थे। उन्होंने अपने भाई-बहनों के लिए काम किया, किताबें पढ़ीं और परीक्षा की तैयारी की।

उन्होंने मैथ्स में 94% और साइंस में 96% अंक हासिल किए।

इस बीच, जब वह स्कूल में पढ़ते थे, उन्होंने कुछ पैसे कमाने के लिए एक कांच की फैक्ट्री में काम किया। शाम के समय कई बार वह भोजन नहीं कर पाते थे क्योंकि उनकी हथेलियाँ कांच से कटी हुई होती थीं और हाथों से खाने में दर्द होती थी।

Also Read:

भारतीय वायु सेना के साथ एक दशक बिताने के बाद और दूरस्थ शिक्षा के साथ बीए और एमए की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह यूपीएससी के लिए उपस्थित हुए और बिना किसी कोचिंग के अखिल भारतीय रैंक 6 के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की और एक आईएएस अधिकारी बन गए।

जब उन्होंने IAF के साथ MTD ड्राइवर के रूप में काम किया, तो उन्होंने खुद को किताबों में डुबो दिया।

तो, उनके बारे में सबसे सम्मान जनक क्या है?

  • ऐसे समय में जब उन्हें नीचे धकेला जा रहा था, वह ऊपर को उभर कर आए।
  • ऐसे समय में जब उन्हें लालच दिया जा रहा था और वह गलत लोगों से घिरे हुए थे, उन्होंने दूर रहने और अच्छाइयों को अपनाने का फैसला किया।
  • विपत्ति के समय उन्होंने आकाश को छूने का सपना देखा और पूरा किया।
  • आसमान को छूने के बावजूद उनके पैर जमीन पर रहे।

साभार: सुरभि

One Comment on “ऐसा क्या है जिससे आपके दिल में औरों के लिए सम्मान पैदा होता है?”

Leave a Reply