Ratan Tata
Biography

Secrets of Ratan Tata: तो ये है रतन टाटा का चौंकाने वाला वो रहस्य।

  • उनकी कमाई का 65% चैरिटी में जाता है: रतन टाटा (Ratan Tata) खुद को अरबपति सूची में नहीं रख सकते हैं क्योंकि एक बड़ी राशि धर्मार्थ ट्रस्टों (उनकी कमाई का लगभग 65%) में जाती है। वह भारत के सबसे उदार व्यक्ति में से एक हैं। उनके महान कार्य को सलाम।
  • शिक्षा के लिए हर साल दान: रतन टाटा देश में अपनी दान गतिविधियों के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं और वे शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ी राशि भी दान करते हैं। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल को $ 50 मिलियन और कॉर्नेल विश्वविद्यालय को $ 25 मिलियन दिए, विशेष रूप से भारतीय छात्रों के लिए।

यह भी पढ़े: प्रेरणादायक: कैसे चूड़ी बेचने वाला बन गया देश का एक शीर्ष IAS Officer

  • माता-पिता अलग हो गए: वर्ष 1940 में, रतन टाटा के माता-पिता अलग हो गए और उस समय वह सिर्फ 3 साल का बच्चा था। उसके बाद उनकी देखभाल उनकी दादी ने की।
young ratan tata
  • आईबीएम की पेशकश: जब रतन टाटा (Ratan Tata) ने अपनी शिक्षा पूरी की, तो उन्हें आईबीएम से नौकरी का प्रस्ताव मिला, लेकिन उन्होंने उस नौकरी को लेने से इनकार कर दिया और अपने परिवार के व्यवसाय में शामिल हो गए।

यह भी पढ़े: सोते समय पैरों में तेज दर्द हो तो हो सकती है यह एक खास बीमारी, करें ये 5 आसान उपाय

  • शिक्षा: रतन टाटा ने सर्वश्रेष्ठ स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाई की, वह कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में स्कूली शिक्षा के लिए गए और इससे पहले वह शिमला में बिशप कॉटन स्कूल और कैंपियन स्कूल बॉम्बे गए। वह वास्तुकला और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के लिए कॉर्नेल विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क जैसे प्रसिद्ध कॉलेजों में गए।
  • प्रशिक्षित पायलट: रतन टाटा एक प्रशिक्षित पायलट हैं और उन्हें उड़ान भरने में आनंद आता है, उन्होंने वर्ष 2007 में एफ -16 फाल्कन उड़ान भरी और ऐसा करने वाले पहले भारतीय थे।
  • टाटा समूह को विश्वव्यापी मान्यता दी: टाटा आज 96 व्यवसाय चला रहा है और इसमें से 28 विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हैं। उन्होंने अपनी कंपनी को एक वैश्विक व्यवसाय बनाया और जगुआर, लैंड रोवर, कोरस और टेटली का अधिग्रहण किया। सभी रतन टाटा को धन्यवाद देते हैं।
  • रतन नवल टाटा पहली नौकरी: रतन टाटा की पहली नौकरी टाटा स्टील में थी जो उन्होंने वर्ष 1961 में ली थी। उनकी पहली जिम्मेदारी ब्लास्ट फर्नेस और फावड़ा चूना पत्थर का प्रबंधन करना था।

यह भी पढ़े: बोरोलीन से जुडी कुछ अनोखी बातें जो हमारे ज्ञान को भी बढ़ाती है

यदि आपने हमारा फेसबुक पेज अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो इस लिंक में जाकर पेज को लाइक कर सब्सक्राइब जरूर करे

ratan tata net worth, naval tata, ratan tata son, ratan tata family, ratan tata, wife, ratan tata net worth, ratan tata house, cast of ratan tata,