Tooth Pain Relief: अचानक कभी दांत में दर्द होने पर और तुरंत अस्पताल ना जाने की हालत में आप इन घरेलू उपायों (home remedy) को करके भी दांत दर्द (Tooth Pain) में आराम पा सकते हैं।

1. खारे पानी से कुल्ला करना
अचानक दांत में दर्द होने पर यह दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान और लाभदायक उपाय है। इसके लिए आपको उबले हुए पानी में नमक डालकर उसे अच्छी तरह घुलने देंगे। और फिर इस पानी से अपना मुंह कुल्ला करें। इसके अलावा यह एक प्राकृतिक कीटाणु नाशक भी है, जो आपके मुंह से पार्टिकल्स बाहर निकालता है।

Also Read:

2. चाय की थैली
दांतो के दर्द के लिए पुदीने के टीबैग्स भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप एक गुनगुने पानी में टी बैग डुबोकर टी बैग को दर्द कम होने तक प्रभावित क्षेत्र पर कुछ मिनट के लिए पकड़ कर रखें। यह दर्द को ठंडा और सुन्न कर देगा।

Tooth Pain Relief

3. हींग
नींबू का उपयोग भी दांतो के दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप नींबू के रस में आधा चम्मच हींग मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इस पेस्ट को बहुत हल्का-सा गर्म कर लें और दांतो के जिस क्षेत्र में दर्द हो रहा है, वहां इस पेस्ट को लगा लें। इससे आपको शीघ्र ही आराम मिलेगा।

4. लहसुन
एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त लहसुन का उपयोग भी दांतो के दर्द में काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप लहसुन को कुचलकर दर्द से प्रभावित दांतो की जगह पर लगा सकते हैं या फिर लहसुन की एक कली को उस जगह से चबाए जहां के दांत में दर्द है। यह उपाय दर्द से निजात दिलाने के साथ सूजन को भी कम करेगा।

Also Read:

5. अमरूद के पत्ते
अमरूद के पत्तों का भी उपयोग दांतो के दर्द में फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए घर में लगे अमरूद के पेड़ या आस-पास कहीं अमरूद का पेड़ है, तो आप उस पेड़ से नए और साफ पत्ते तोड़ लें। इन पत्तों को धो लें और फिर धीरे-धीरे चबाएं। क्योंकि अमरूद के ताजे पत्तों में ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण मौजूद होता है इसलिए इन्हें चबाने पर दांद दर्द में राहत मिलती है और दांत की सूजन भी कम होती है।

2 thoughts on “Tooth Pain Relief: अचानक दांत में दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय”
  1. Paracetamol Tablet Uses In Hindi: पेरासिटामोल को सुरक्षित रूप से कैसे लें - says:

    […] Tooth Pain Relief: अचानक दांत में दर्द होने पर अपन… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version