Uric acid control : यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आपको कुछ चीजों से दूरी बनाने के साथ ही कुछ एक्सरसाइज और यह काम जरूर करना चाहिए।

यूरिक एसिड एक ऐसा खराब प्रदार्थ है। जो शरीर में जोड़ों के दर्द सहित अन्य समस्याओं का कारण बनता है। दरअसल, जब आप प्यूरीन का अधिक सेवन करते हैं। तो यूरिक एसिड बहुत जल्दी बढ़ने लगता है। इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे बच सकते हैं।

कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि पालक और टमाटर का सेवन नहीं करने से यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है। जबकि ऐसा नहीं है। आप को अगर यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric acid control) करना है। तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर कंट्रोल कर सकते हैं।

यह करें एक्सरसाइज –

यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric acid control) करने के लिए आपको एक्सरसाइज करने की बहुत जरूरत होती है। आप हर आधे घंटे में 3 मिनट के लिए खड़े हो जाएं।

-हर दिन कम से कम 1 से 2 बार 1 मंजिल तक सीढ़ी जरूर चढ़े। सप्ताह में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की प्रैक्टिस करें। हर दिन स्ट्रेचिंग और योग करें।जितना हो सके इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेटस से दूर रहें। क्योंकि आप जितना वक्त इनके साथ बिताते हैं। उतने आलसी प्रवृत्ति के हो जाते हैं। अच्छी नींद के लिए रात में सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पिए।

यह भी पढ़ें – Google Mera Naam Kya Hai ? गूगल से पुछे गूगल मेरा नाम क्या है

इन चीजों से बनाएं दूरी-

जब यूरिक एसिड (Uric acid) का लेवल बढ़ जाता है। तो आपको कुछ चीजों से दूरी बना लेना चाहिए। इसके लिए आप चॉकलेट, बिस्कुट, चिप्स, पैक जूस, टमाटो केचप, आइसक्रीम, सभी फैट वाले पदार्थ, पैकेज्ड फूड आदि को खाने से बचें। इससे यूरिक एसिड और अधिक नहीं बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें – Chilgoza Khane Ke Fayde: चिलगोज़ा के फायदे

यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric acid control) करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन-

यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric acid control) करने के लिए आप पालक का सेवन कर सकते हैं। लेकिन वह पका हुआ होना चाहिए। इसी प्रकार दही ओर छाछ को अपने आहार में शामिल करें। यूरिक एसिड को नार्मल रखने के लिए जमकर पानी पिए। पानी शरीर में मौजूद खराब प्रदार्थ को बाहर निकालता है। ताजे और मौसमी फल खाएं। जोड़ों की सूजन कम करने के लिए केले का सेवन कर सकते हैं। विटामिन B12 का लेवल को बढ़ाने के लिए हर दिन दूध दही छाछ का सेवन करें। अंकुरित अनाज को भी आहार में शामिल करें और टहलने जाएं। इससे आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *