who invented rupee coin

रुपया‘ इस नाम से तो हम सभी वाकिफ हैं। हम खुद को और अपने परिवार को एक आरामदायक जीवन दे पाए, इस कोशिश में हम इसे पाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं।

लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि एक शब्द, जो हम सभी के जीवन में इतना मायने रखता है, उसका सृजन कैसे हुआ।

अगर आपकी इतिहास में रूचि है, तो आपको पता होगा ‘शेर शाह सूरी’ नामक एक शासक था, जिसने 1538 में हुमायूँ को हराया और दिल्ली पर अपना राज स्थापित किया था।

शेर शाह सूरी का कार्यकाल मात्र सात वर्षों का रहा (1538-45 सीई)। अपने छोटे से कार्यकाल में, उन्होंने प्रशासन में कई सुधार किए और इनमें से सबसे उल्लेखनीय, सिक्का प्रणाली में बदलाव थे। उनके शासन के दौरान जनता द्वारा अधिकांश लेन-देन के लिए उपयोग किए जानेवाले तांबे के सिक्कों को ‘पैसा’ नाम से जाना जाता था। उन्होंने चांदी के सिक्के भी जारी किए थे और इन्हीं चांदी के सिक्कों को ‘रुपिया’ नाम से जाना जाता था। जिसे आज तक हम ‘रुपया’ नाम से सम्बोधित करते हैं।

यह भी पढ़े: प्रतिशोध: सिद्धार्थ ने ले लिया पिता की मौत का बदला

रुपया‘ शब्द की उत्पत्ति संस्कृत शब्द ‘रूपिया‘ से हुई है, जिसका अर्थ है ‘चांदी’ और प्रारंभिक काल से इसका इस्तेमाल सामान्य रूप से चांदी के सिक्कों को दर्शाने के लिए किया जाता था। गुप्त शासकों ने अपने चांदी के सिक्कों को ‘रूपक’ और सोने के सिक्कों ‘दिनार’ नाम दिया था। इससे पहले मौर्य, अपने चांदी के सिक्कों को ‘रूपयारुप’ और सोने के सिक्कों को ‘सुवर्णरूप’ कहते थे। लेकिन वह शेर शाह सूरी थे, जिन्होंने इसे रुपिया नाम दिया।

यह भी पढ़े: Walter Hunt Safety Pin Story: कैसे बना ये छोटा सा औजार?

आज रुपया सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मालदीव, नेपाल, भूटान, सेशेल्स और श्रीलंका जैसे देशों की भी मुद्रा है। कभी-कभी हमारे अगल-बगल उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं के पीछे की कहानियां बहुत गहरी होती हैं और हम उनसे अनभिज्ञ रहते हैं, लेकिन अगर जानने की उत्सुकता हो, तो हर इतिहास रोचक लगता है।

One thought on “‘रुपया’ जानिए कैसे इसका सृजन हुआ”
  1. JioTV: लैपटॉप, डेस्कटॉप, टीवी के बड़ी स्क्रीन पर ऐसे मिलेगा Live टीवी का मजा - सफलता की कहानी says:

    […] यह भी पढ़े: ‘रुपया’ जानिए कैसे इसका सृजन हुआ […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version